इस महीने पर्सनल फाइनेंस से जुड़े इन 5 बड़े नियमों में हुए बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

हर महीने की शुरुआत में कई छोटे बड़े बदलाव होते है, इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है; जी हाँ सरकार ने इस बार पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया है, जिनमें LPG सिलेंडर की कीमतों से लेकर KYC से जुड़े कई अहम बदलाव शामिल है, और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है, तो आइए जानते है हमारी इस खास रिपोर्ट में आखिर कौन- कौन से नियमों में बदलाव हुआ है-

  1. LPG सिलेंडर के दाम:-
    एक मई से LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया है,ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे महीने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटाए हैं, लोकसभा चुनावों के बीच कमर्शियल सिलेंडर पर 19 रुपए की कटौती की है।
  2. ICICI बैंक
    प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज बैंक ICICI बैंक ने एक मई अपने सेविंग अकाउंट चार्ज में बदलाव किया है, नए बदलाव के अनुसार, बैंक अब डेबिट कार्ड पर प्रति वर्ष 200 रुपए तक की वार्षिक फीस लेगा, ग्रामीण स्थानों के लिए ये शुल्क 99 रुपए प्रति वर्ष रहेगा, चेक बुक की बात करे तो इस पर एक वर्ष में 25 चेक लीफलेट के लिए शुल्क शून्य होगा, इससे अतिरिक्त बैंक 4 रुपए प्रति लीफ चार्ज लेगा।
  3. यस बैंक
    ICICI के साथ ही यस बैंक ने भी अपने सेविंग खाते के चार्ज में बदलाव किया है, इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदल दिए है, अब 15,000 रुपए से अधिक के यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर आपको 1 फीसदी GST का भुगतान करना होगा, नए नियम एक मई से लागू हो गए है।
  4. IDFC फर्स्ट बैंक
    IDFC फर्स्ट बैंक ने व्ही एक मई से कुछ बदलाव किए है, इस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करते हुए GST में अतिरिक्त शुल्क जोड़ दिया है, अब बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए 20 हजार से अधिक के यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर ग्राहकों से 18 फीसदी GST के अलावा 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज वसुलेगा।
  5. म्यूचुअल फंड KYC का नियम
    म्यूचुअल फंड आवेदन पर आपका नाम अपने पैन कार्ड से मेल नहीं खाता है, तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। यह नियम एक मई से लागू हो गया है, आप पहली बार म्यूचुअल फंड फोलियो में निवेश करने जा रहे हैं, तो आपका नाम और जन्मतिथि पैन पर और आयकर रिकॉर्ड में दिखाई देने वाली तारीख के समान होनी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top