आप PM बने तो क्या हमें हिजाब पहनने दोगे…? मुस्लिम छात्रों ने राहुल गांधी से किया सावल, जानें- कांग्रेस नेता ने क्या जवाब दिया

कांग्रेस लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है, इसी के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकली जा रही है, जो फिलहाल उत्तर प्रदेश में है, कांग्रेस नेता बीजेपी और पीएम मोदी पर आरोप लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ते, न्याय यात्रा के दौरान कई बार उनके ऐसे बयान सामने आए जो देश के सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बन गए, ऐसा ही एक बयान राहुल गांधी ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में दिया है जो सोशल मिडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

दरअसल! भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी अलीगढ़ यूनिवर्सिटी पहुंचकर छात्राओं से शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं से शिक्षा, हक और अभिव्यक्ति जैसे मुद्दों पर बातचीत की, इस दौरान जब एक छात्रा ने राहुल गांधी से पूछा कि अगर वह भविष्य में देश के प्रधानमंत्री बनते हैं तो महिलाओं के हिजाब पहनने को लेकर उनकी क्या राय है? इस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरा मानना है कि महिलाएं जो भी पहनना चाहती हैं, वो पहनने का उनका पूरा अधिकार है. ये पूरी तरह से महिलाओं पर निर्भर करता है कि वे क्या पहनना चाहती हैं और क्या नहीं. 

बता दें कि हिजाह का मुद्दा जनवरी 2022 में सामने आया, जब कर्नाटक के उडुपी में एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में कुछ मुस्लिम छात्रों को कॉलेज की वर्दी नीति के उल्लंघन का हवाला देते हुए हिजाब पहनने के लिए प्रवेश से वंचित कर दिया गया था.

इस दौरान जब कांग्रेस नेता से राजनीति में महिलाओं की भागीदारी पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि राजनीति और बिजनेस में महिलाओं का प्रतिनिधित्व पूरी तरह से नहीं दिखता है. इसके लिए सभी राजनीतिक दलों को सोचना होगा कि वे ज्यादा से ज्यादा महिला उम्मीदवारों क मौका दें. पार्टियां महिलाओं को प्रोत्साहित करें. हमारे देश के पॉलिटिकल स्ट्रक्चर से महिलाओं को जोड़ना होगा. राहुल गांधी ने कहा कि हमने देखा है कि स्थानीय स्तर पर महिलाओं की फिर भी राजनीति में मौजूदगी दिखती है, वे प्रधान या पार्षद के स्तर तक पहुंच जाती हैं लेकिन इससे ऊपर जब विधायक या सांसदी की बात आती हैं, तो महिलाएं बहुत कम नजर आती हैं. ऐसे में महिलाओं को प्रोत्साहित करना होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top