बदल गए बच्चों के एडमिशन के नियम, इस उम्र तक नहीं होगा क्लास 1 में दाखिला

क्या आप भी नए शैक्षणिक सत्र में अपने बच्चे को स्कुल की दहलीज में दाखिल करना चाहते हो, तो ये खबर आपकी लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, दरअसल! नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए जल्द ही एमडिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है, लेकिन इससे पहले नई शिक्षा नीति के अनुसार, स्कूली शिक्षा से लेकर हायर एजुकेशन तक कई बदलाव हो रहे हैं। इसी कड़ी में केद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से कक्षा एक में एडमिशन के लिए बच्चे की न्यूनतम उम्र सीमा तय की गई है। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन भी किया गया। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 6 साल होनी चाहिए।

बता दें कि, पिछले साल स्कूल एडमिशन प्रक्रिया से पहले भी नियमावली जारी की गई थी, लेकिन लगभग 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ही नए नियमों का पालन किया जा रहा है, शिक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया कि देश में अभी भी 14 ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिनमें बच्चे की उम्र 6 साल न होने पर भी उन्हें क्लास वन में एडमिशन मिल सकता है। इन राज्यों में तेलंगाना, लद्दाख, असम, गुजरात, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, गोवा, झारखंड और केरल शामिल है, इसके अलावा कुछ मामलों में स्कूल प्रिंसिपल के पास भी न्यूनतम आयु सीमा में छूट देने का अधिकार रहता है।

लेकिन अब पिछले साल जारी दिशानिर्देश को फिर से शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने रिपीट किया है। जारी नोटिस के अनुसार, नए सेशन 2024-25 में नए नियम के तहत ही बच्चों का एडमिशन होगा। कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 6 साल अनिवार्य होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top