मई में रहेगी बैंक छुट्टीयों की भरमार, लगभग 12 दिन बंद रहेंगे बैंक.

अप्रैल का महीना लगभग समाप्त होने जा रहा है, चंद दिनों बाद अगले महीने यानी मई की शुरुआत हो जाएगी, अप्रैल महीने में लगभग 14 दिन बैंक बंद रहे थे, ऐसा ही कुछ अगले महीने में होने वाला है, RBI के मुताबिक कुल मई में 12 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी, इसमें कई बड़े त्योहारों के साथ- साथ दूसरे- चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं, तो आइए हमारी इस खास रिपोट में जानते हैं मई में बैंकों की छुट्टी कब-कब और कहां रहेगी?

आपको बता दें कि, मई में रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती, नजरूल जयंती, और अक्षय तृतीया जैसे कई बड़े त्योहार है, अगर आपका भी सवाल है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी या नहीं तो आपको बता दें कि इस दिन बैंक बंद रहेगा, 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व है और इस दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, पूरे देश में नहीं कुछ राज्य में ही अक्षय तृतीया पर बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा 1 मई बुधवार को मजदूर दिवस और महाराष्ट्र दिवस होने के कारण तेलंगाना, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता, बेलापुर, बेंगलुरु, आंध्र प्रदेश, चेन्नई, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 5 मई को रविवार के चलते देशभर में साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, इसके बाद 8 मईबुधवार को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे, 10 मई शुक्रवार को बसव जयंती और अक्षय तृतीया के अवसर पर बेंगलुरु में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

11 मई को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण देश भर में बैंक बंद रहेंगे। इसके अगले दिन 12 मई रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देश भर में बैंक बंद रहेंगे, इसके अलावा 16 मई गुरुवार को राज्य दिवस के कारण गंगटोक में बैंकों की छुट्टी रहेगी, इसके बाद 19 मई रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देश भर में बैंक बंद रहेंगे।

20 मई सोमवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 के कारण बेलापुर और मुंबई में बैंकों की छुट्टी रहेगी, इसके बाद 23 मई गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देहरादून, जम्मू, चंडीगढ़, कोलकाता,नई दिल्ली, नागपुर, रांची, शिमला, अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, देहरादून, ईटानगर, लखनऊ, मुंबई, रायपुर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे, 25 मई को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण देश भर में बैंक बंद रहेंगे, और इसके अगले दिन 26 मई रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण फिर से देश भर में बैंक बंद रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top