देश को मिली पहली AI शिक्षिका, तीन भाषाओं में करती है बात, केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में साड़ी पहनकर पहुंची

देश को पहली एआई शिक्षिका मिल गई है। केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में आईरिस नामक एक रोबोट शिक्षक पेश किया गया है। इसे ‘मेकरलेब्स एडुटेक कंपनी की मदद से बनाया गया है। कंपनी के मुताबिक, आईरिस देश की पहली जेनरेटिव एआई टीचर है। राज्य के केटीसीटी स्कूल में एआई शिक्षिका साड़ी में नजर आई और बच्चों से हाथ मिलाया।
बता दें, ये एआई टीचर ह्यूमनॉइड रेशम की साड़ी में लिपटा हुई है और छात्रों की तरफ से प्रश्न पूछे जाने पर जानकारी देने से पहले अपना सिर हिलाती है। माइक्रोफोन को आइरिस पर एक हार के रूप में रखा जाता है और ये वापस बोलने के लिए एक स्पीकर का उपयोग करता है। जब बहुत ज्यादा शोर होता है, तो आइरिस को प्रश्न का उत्तर देने में समय लगता है। लेकिन जब हॉल में सन्नाटा होता है और कोई छात्र अपने पाठ्यक्रम या किसी दूसरी चीज से कोई प्रश्न पूछता है तो आइरिस कुछ ही समय में उदाहरणों और संदर्भों के साथ उत्तर दे देती है।

ये हैं विशेषताएं : यह गणित या विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के के कठिन प्रश्नों का उत्तर दे सकती है। यह आपकी आवाज के मामले में आपको व्यक्तिगत मदद भी कर सकती है। आईरिस तीन अलग-अलग भाषाओं में बात कर सकती है। यह एआई सिद्धांत पर काम करता है, इसमें आवाज को टेक्स्ट ( (मूल शब्द) में और टेक्स्ट को आवाज में बदलने की क्षमता है। यह बच्चों को कहानियां भी सुना सकती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top