RBI का कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ा एक्शन, ना क्रेडिट कार्ड दे सकेगा ना ऑनलाइन जोड़ पाएगा नए ग्राहक

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ एक बड़ा एक्शन लिया है, RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है, इतना ही नहीं, ऑनलाइन माध्यम से नए ग्राहक जोड़ने पर भी भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रोक लगा दी गई है, भारतीय रिजर्व बैंक ने यह रोक तुरंत प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

रिजर्व बैंक के आदेश पर कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड के नए ग्राहकों को जोड़ने से मना करने का आदेश दिया है. बैंक ने न्यू टेक्नोलॉजी के एडॉप्शन के लिए जरूरी कदम उठाया है, बैंक के वर्तमान क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. उन्हें क्रेडिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की सभी सर्विसेज उपलब्ध रहेगी. ब्रांच नए कस्टर्मस को ऑन-बोर्ड करने की सर्विस जारी रखेंगे, हालांकि, नए क्रेडिट कार्ड्स जारी नहीं किए जाएंगे।

आपको बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने यह कार्रवाई 2022 और 2023 की टेक्नोलॉजी जांच के बाद की है. दरअसल, RBI को कोटक बैंक के आईटी सिस्टम में कुछ खामियां मिली थीं. इस पर RBI ने जवाब भी मांगा था, लेकिन जवाब संतोषजनक ना रहने की वजह से RBI के द्वारा यह कार्रवाई की गई है, बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के IT इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी कई समस्याओं का जिक्र किया है, RBI ने कहा कि यह एक्शन IT जांच के बाद लिया गया है, इस जांच में काफी गंभीर दिक्कतें देखने को मिली हैं, बैंक के आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी और डेटा लीक को रोकने की रणनीति समेत कई तरह की खामियां मिली हैं।

RBI ने कहा है कि हाल ही में 15 अप्रैल 2024 को सेवा में रुकावट आई थी, जिसके चलते ग्राहकों को दिक्कतें हुईं. आईटी सिस्टम बनाने और अपनी ग्रोथ के हिसाब से नियंत्रण करने में फेल रहने के कारण बैंक को आवश्यक परिचालन सुदृढ़ता तैयार करने में कमी पाई गई है. यह प्रतिबंध ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए किसी भी संभावित लंबे समय के आउटेज को रोकने के लिए लगाए गए हैं|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top